तो दोस्तों आज हम देखेंगे Top 6 Smart Watches Under 5000 की list जिसमे आपको अच्छे brand के smartwatch 5000 रुपये से कम दाम में मिल जायेंगे.
Watch हमेशा से हमारे lifestyle का हिस्सा रहे है और अब smartwatches हमारे lifestyle में चार -चाँद लगा देते है. आज हर किसी की ख्वाहिश होता है उसके पास किसी अच्छे brand का smartwatch हो इसलिए हम यहाँ पर लेकर आये है


बहुत सारे लोग smartwatches को केवल एक fashion gadget मानते है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. आम Watches की तुलना में ये काफी बेहतर होते है और इनका नाम look की वजह से smartwatch नहीं रखा गया है इनमे smart features होते है. जैसे की,
  • Real time heart rate monitoring
  • Blood-oxygen Level Monitor
  • Activity trackers
  • Mobile control system
  • Phone call & notification management
ऐसे और भी बहुत से features आपको smartwatch में देखने को मिलते है जो किसी आम watch में आपको नहीं मिलेंगे और इसी वजह से इनका price भी थोड़ा ज्यादा होता है आम watches के मुकाबले आम तौर पर ये 10 हज़ार से लेकर 50000 हज़ार रुपये तक होता है. लेकिन कुछ companies है जो की budget price में ही smart watch बना रही है और आप आपको ऐसे best smart watches के बारे में बताऊंगा जिनका price 5000 रुपये से कम होगा.
Best smartwatches under 5000 list के बारे में बताने से पहले मैं आप सभी को आगाह करा दू, आप यहाँ बताये गए smartwatches का comparison Apple watch, Samsung smart watch, Oppo watch से मत करना क्योकि इसके price और feature में बहुत अंतर है. ये दोनों अलग-अलग category के products है.



रियलमी की यह स्मार्टवॉच फ्लिपकार्ट पर आप महज 2,999 रुपये में खरीद सकते हैं। इसके साथ ही ऐक्सिक बैंक के कार्ड से खरीदने पर 10 पर्सेंट की एक्स्ट्रा छूट मिल जाती है। 1.4 इंच टच स्क्रीन साइज वाली इस कलर स्मार्टवॉच में ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर, हार्ट रेट मॉनिटर, 14 स्पोर्ट्स मोड, स्मार्टफोन नोटिफिकेशन समेत अन्य फीचर्स हैं। रियलमी का दावा है कि यह स्मार्टवॉच सिंगल चार्ज पर 9 दिन का बैटरी बैकअप देती है
  • इसमें आपको Real time heart monitoring feature मिलेगा.
  • 14 अलग-अलग sports mode आपको देखने को मिलेंगे.
  • Music और camera control features मिलेगा.
  • Blood oxygen monitoring system मिलेगा.
  • Personalized Watch Faces मिलेगा.
  • 4 अलग-अलग कलर का मॉडल आपको मिल जायेगा




Timex US एक बड़ी watch company है और इसका इंडिया में अलग पहचान है. यह खाशकर Analog और Digital watch बनाने के लिए जानी जाती है लेकिन इसके साथ यह smartwatch भी बनाती है और इसके smart watch series का नाम है iConnect. अगर आप Timex company smartwatch खरीदना चाहते है तो आपके लिए Timex iconnect digital under 5000 में एक बेहतर वाच है.
इसमें आपको Calories, distance और Step tracking जैसे features मिलते है. full touch screen मिलता है और भी ऐसे बहुत से फीचर्स है.
  • Sleep tracking
  • Notification
  • Media control
  • Sports mode
  • Heart rate monitoring
Timex 2 app के साथ आप इसे आप कण्ट्रोल कर सकते है और इसका price भारतीय बाजार में केवल 4,293 रुपये है.






चीन की कंपनी हुआमी की स्मार्टवॉच अमेजफिट वर्ज लाइट को फ्लिपकार्ट पर आप 4,999 रुपये में खरीद सकते हैं। रेगुलर ग्रे स्ट्रैप वाले इस स्मार्टवॉच को आप अगर ऐक्सिस बैंक के कार्ड से खरीदते हैं तो आपको 10 पर्सेंट का एक्स्ट्रा डिस्काउंट मिलेगा। अमेजफिट वर्ज लाइट की खूबियों की बात करें तो 1.3 इंच के AMOLED डिस्प्ले वाले इस स्मार्टवॉच की बैटरी लाइफ 20 दिन की है। इस धांसू स्मार्टवॉच में इंटिग्रेटेड जीपीएस, मल्टीपल स्पोर्ट्स मोड, स्लीप मॉनिटरिंग, हार्ट रेट मॉनिटरिंग और स्मार्टफोन नोटिफिकेशन अलर्ट समेत ढेरों फीचर्स हैं। इस स्मार्टवॉच को आईओएस और ऐंड्रॉयड फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें 390 mAh की बैटरी लगी है।
  • इसमें आपको 8 अलग-अलग sports model मिलते है.
  • Heart rate monitoring के लिए आपको BioTracker sensor मिलते है जो की रियल टाइम ट्रैकिंग के बेहतर माने जाते है.
  • Huami-PAI health assistant system आपको इसमें मिलता है.
  • Weather forecast और Music management जैसे system मिलते है जिससे आपका काम थोड़ा आसान हो जाता है.



Amazfit Bip Fitness Smartwatch

Amazfit एक fast growing US की smartwatch company है और इस समय यह एक reputed watch brand है. 4,999 रुपये में मिलने वाले इस Amazfit Bip S smartwatch में आपको वो सभी जरुरी features मिल जाते है जो की standard smart watch में मिलता है. इसमें आपको 200mAh battery मिलता है जिसका life 30 दिन तक हो सकता है.
  • इसमें आपको 8 अलग-अलग sports model मिलते है.
  • Heart rate monitoring के लिए आपको BioTracker sensor मिलते है जो की रियल टाइम ट्रैकिंग के बेहतर माने जाते है.
  • Huami-PAI health assistant system आपको इसमें मिलता है.
  • Weather forecast और Music management जैसे system मिलते है जिससे आपका काम थोड़ा आसान हो जाता है.
Amazfit के बेहतर brand है इसका customer review भी बेहतर आपको यह Amazon पर मिल जायेगा,




NoiseFit Evolve Smartwatch




फेस्टिवल सीजन में आप अगर कम दाम में बेहतर स्मार्टवॉच खरीदना चाहते हैं तो नॉयजफिट इवॉल्व आपके लिए बेस्ट डील मानी जाएगी। इस स्मार्टवॉच को आप फ्लिपकार्ट पर 4,499 रुपये में खरीद सकते हैं। 1.2 इंच AMOLED डिस्प्ले वाले इस स्मार्टवॉच में हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप ट्रैकर, स्टेप काउंटर, कैलरी काउंटर, 9 स्पोर्ट्स मोड, कॉल, मेसेज, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन अलर्ट, म्यूजिक और कैमरा कंट्रोल समेत ढेरों फीचर्स हैं। हालांकि, इसकी बैटरी बैकअप सिर्फ 3 दिनों की है।
  • इसमें आपको 3D monitoring जैसे बेहतर features मिलते है.
  • 10 sports modes मिलते है


Lenovo Carme Smartwatch




स्मार्टवॉच खरीदने वालों के लिए लेनोवो कार्म एक बेहतरीन विकल्प है, जिसकी फ्लिपकार्ट पर कीमत महज 2,599 रुपये है। ऐक्सिस बैंक से खरीदने पर इसपर 250 रुपये की अतिरिक्त छूट मिल जाएगी। एक इंच से ज्यादा स्क्रीन साइज वाले इस स्मार्टवॉच को सिंगल चार्ज पर 7 दिनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खूबियों की बात करें तो इसमें हार्ट रेट मॉनिटर, मल्टीपल स्पोर्ट्स मोड, स्लीप ट्रैकिंग, एक्सरसाइज ट्रैकिंग समेत अन्य ढेरों फीचर्स हैं।


Muzili Smart Watch IP68


Muzili Smart Watch में आपको बेहतर features के साथ-साथ budget price भी मिलता है. Muzili एक smart gadget बनाने वाली कंपनी है जो की uniqe design के electronics gadgets बनाती है और इसके under 5000 smartwatch की बात करे तो आपको इसमें 10 days power backup वाला बैटरी मिलता है.
इसमें आपको 9 से ज्यादा अलग-अलग smart features मिलते है.
  • Music Controller में आपको मिलेगा.
  • Deep breath train मिलेगा जो की आपको relax करने पर मदद करेगा.
  • आप जीपीएस के माध्यम से अपने daily workout routine को track कर सकते है.
  • Call और Message का notification management आपको मिलेगा.
  • Long sitting reminder में आपको मिलता है.
इसका price amazon पर आपको 3999 रुपये है और इसे आप ऑनलाइन COD पर भी खरीद सकते है.




Smartwatch के फायदे


अगर आप 5000 रुपये में watch लेने जाए तो आपको मिल बहुत अच्छे brand और बहुत अच्छे digital और analog watches लेकिन अगर बात करे smartwatch की तो अपने इस Top 6 Smartwatches Under 5000 list में अपने देखा होगा की इतने पैसे में आपको केवा basic features वाले smartwatches मिलते है.


समय के अलावा भी है फ़ायदे

जी हाँ, अक्सर लोगों को यही लगता है कि स्मार्ट वॉच और सामान्य वॉच में कोई अंतर नहीं है। किन्तु, सत्य तो यह है कि स्मार्ट वॉच के बहुत सारे फ़ायदे है वो भी स्मार्ट फीचर्स के साथ।
आज के समय में स्मार्ट वॉच के जरिए आप बहुत कुछ कर सकते है और अपना समय भी बचा सकते है। किन्तु, यह आपकी वॉच पर निर्भर है क्योंकि, कई water watch होती है और कई नहीं।

वजन का रखे ध्यान – Smart watch

स्मार्टवाच की विशेषताओं में से एक है कि उसमें फिटनेस ट्रैकिंग फीचर होता है। यह आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को बनाए रखने में मदद करेगा। इससे आप हर समय अपने सेहत का अच्छे से खयाल रख सकेंगे। सामान्य भाषा में कहें तो आप इससे हर समय यह ध्यान रख सकते है कि आप कितने कदम चलें है, और आपने कितनी कैलोरीज़ बर्न की है।

हर समय का साथी

आप इससे हर समय पहन सकते है बिना किसी दर्द के। आपको इसे पकड़ना नहीं होता और नहीं यह कोई चुबने वाली चीज है। चाहे आप सोए हो चाहे जागते हो कहीं भी और कहीं भी आप इसे पहन सकते है। यदि आपके पास अपनी कलाई पर एक smart watch है, तो आपको अपने फोन को अपनी जेब से बाहर लाने की आवश्यकता नहीं है। आप वॉच की मदद से ही कॉल पर बात कर सकते है, या मैसेज का जवाब भी दें सकते है।

हार्ट रेट पर रखें निगरानी

हम इस भागदौड़ से भरी ज़िंदगी में काफी व्यस्त हो गए है। आज के समय की स्मार्ट वॉच आपके दिल के धड़कन का भी रखती है खयाल। चाहे आप चल रहें हो या बैठे हो आपके हार्ट का ध्यान भी रखेंगी आपकी स्मार्ट वॉच। इस डिवाइस में दो सेंसर होते हैं, जिन्हें हम ट्रांसमीटर और रिसीवर बोलते हैं।

कोरोना है के नहीं यह भी जाने?

आप इस वॉच के जरिए आपकी सेहत का अच्छे से ध्यान रख सकते है। आपकी सांसों का भी रखें खयाल – smart watch!

अच्छी और गहरी है आपकी नींद?

कई स्मार्ट वॉच में आपकी नींद को ट्रैक करने का भी मॉनिटर होता है। जिससे आप कब, कितने बजे, और कितनी गहरी नींद लेते है वह जान सकते है।
किन्तु हां, यह सत्य है कि सारे फीचर्स आपकी वॉच की क्वालिटी पर होते है।