ड्रीम 11 क्या है?


ड्रीम 11 एक ऐसा गेम है जो कोई भी मुफ्त में जुड़ सकता है। लेकिन खेल में भाग लेने के लिए आपको यहां कुछ पैसे देने होंगे। लेकिन आप ड्रीम 11 पर नए हैं, आप मेरे द्वारा दिए गए रेफरल कोड से 100 रुपये का मुफ्त बोनस प्राप्त कर सकते हैं। तो आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ रहे हैं ड्रीम 11 भारत के अंदर पूरी तरह से कानूनी है क्योंकि यह खेल दिमाग के कौशल से खेला जाता है, इसलिए भारतीय कोट भी इस खेल को किसी भी खेल के रूप में कानूनी देता है जो आपकी किस्मत पर निर्भर करता है कि वे भारत में उस खेल को करते हैं। , लेकिन ड्रीम 11 आपके कौशल ज्ञान पर काम करता है, यानी जब क्रिकेट मैच खेला जाता है, तो ड्रीम 11 में सभी मूल्य समूह खोले जाते हैं और सभी समूहों में शामिल होने के लिए कीमत का पैसा भी अलग होता है। यदि ऐसा होता है, तो आप अपनी प्लेइंग 11 टीम बनाते हैं और शुरू होने से 1 घंटे पहले उस मैच के सभी ग्रुप ड्रीम 11 पर लॉक हो जाते हैं। और जब आपकी ड्रीम 11 टीम के पल्स अच्छे विकेट ले रहे हों या क्रिकेट के मैदान पर रन बना रहे हों, तब ड्रीम 11 आपको अपने अंक देता है और आपके पास जितने अधिक अंक होते हैं, आपका team उतना ही बेहतर और रैंक बेहतर होता है। राशि आपके जीतने का मौका बनेगी।


How to be registered on Dream 11?


ड्रीम 11 में शामिल होने के लिए, सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में ड्रीम 11 एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। आपको Google Play Store पर Dream11 एप्लिकेशन नहीं मिलेगा, इसलिए आप मेरे इस लिंक से डायरेक्ट ड्रीम 11 एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
अब आपको यहाँ साइन अप करना है और आपको कुछ जानकारी यहाँ डालनी है।

Step.1 Invite Code: - यहाँ आपको कोड डालना है। यदि आप इस कोड को दर्ज नहीं करते हैं, तो आपको 100 रुपये का मुफ्त बोनस नहीं मिलेगा।

Step.2 Mobile Number: - यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।

Step.3 Email Id: - यहाँ आपको अपना Email Id डालना है।

Step.4 Password: - यहाँ आपको अपना पासवर्ड डालना है। यहां आप अपना पासवर्ड कुछ भी बना सकते हैं। आपका पासवर्ड किसी चीज़ से होना चाहिए और अब इसे अंतिम रजिस्टर में दे देना चाहिए।

और अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP Msg आएगा, आपको उस OTP को यहाँ सबमिट करना है और आपको 100 रुपये का बोनस मिलेगा।

तो अब मैं आपको बताता हूं कि आप अपनी पहली ड्रीम 11 टीम कैसे बना सकते हैं।

How to make Dream11 Team?



ड्रीम 11 टीम बनाने के लिए, सबसे पहले आपको ड्रीम 11 player का ध्यान रखना होगा। ड्रीम 11 टीम बनाने के लिए आपको 100 क्रेडिट पॉइंट मिलते हैं। और आपको दोनों टीमों के 11 खिलाड़ियों की एक टीम बनानी होगी। और यहां सभी खिलाड़ियों के अलग-अलग अंक हैं जो अधिक मूल्यवान खिलाड़ी हैं, उनके पास अधिक अंक हैं और आपके 100 अंकों में से अधिक अंक काटते हैं। मान लीजिए आप विराट कोहली को अपनी टीम में लेना चाहते हैं और विराट कोहली को चुनने के लिए विराट कोहली के 11 अंक हैं। और अगर आप विराट कोहली को चुनते हैं और अपनी टीम में लेते हैं, तो आपके 100 में से 11 अंक कट जाएंगे। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप ड्रीम 11 की टीम कैसे बना सकते हैं।

ड्रीम 11 टीम बनाने के लिए, सबसे पहले आप व्यू माई टीम पर जाएं और क्रिएट्स न्यू टीम का चयन करें।

विकेट कीपर: - सबसे पहले आपको अपनी टीम के विकेट कीपर में से एक को चुनना होगा। दोनों टीमों से, आप जो चाहें विकेट कीपर चुन सकते हैं।

बल्लेबाज: - यहां आप अपनी टीम बनाने के लिए कम से कम 3 बल्लेबाजों और अधिकतम 5 बल्लेबाजों का चयन कर सकते हैं।

ऑल राउंडर: - ऑल राउंडर में आप कम से कम 1 खिलाड़ी और दोनों टीमों के अधिकांश 3 खिलाड़ियों का चयन कर सकते हैं।

गेंदबाज: - गेंदबाजी में आप कम से कम 3 गेंदबाज और अधिकतम 5 गेंदबाज चुन सकते हैं।

यदि आपने एक सही और अच्छी टीम बनाई है, तो आपको नीचे की तरफ नेक्स्ट बटन मिलेगा और इसे नेक्स्ट में बदल देंगे।

अब आपको अपनी टीम के कैप्टन या वाइस कैप्टन का चयन करना है। ध्यान रखें कि पूरा मैच आपके कप्तान और आवाज कप्तान पर निर्भर करता है, इसलिए आप इन कप्तान और उप कप्तान को ठीक से चुनते हैं। क्योंकि आपको कप्तान के रूप में कई अंक और वॉइस कप्तान के रूप में एक तिहाई अंक मिलते हैं। तो, अब मैं आपको बताता हूं कि खिलाड़ियों को रन लेने, विकेट लेने, रन आउट या खाली ओवरों के लिए ड्रीम 11 में कितने अंक मिलते हैं।

what is dream11 in hindi, क्या है Dream11 quora, क्या है dream11 ipl, क्या है dream11 prime, क्या है dream11 और कैसे खेलें, क्या है dream11 अकाउंट, क्या है dream11 कूपन कोड, क्या है dream11 फंतासी क्रिकेट, क्या है dream11 ऐप ,
ड्रीम 11 के बारे में क्या है, हिंदी में ड्रीम 11 ऐप क्या है, ड्रीम 11 क्या है

How the Point System works in Dream11?


रन: - यदि आपका कोई खिलाड़ी रन ले रहा है, तो आपको आधा अंक मिलेगा, अर्थात आपको 0.50 अंक मिलेंगे। यदि आपका वही खिलाड़ी आपका कप्तान है, तो आपको 1 अंक मिलेगा या यदि आपका खिलाड़ी आपका आवाज़ कप्तान है, तो आपको 1 रन के लिए 0.75 अंक मिलेंगे।

सीमा बोनस: - यदि आपका कोई खिलाड़ी वर्ग में मर जाता है, तो आपको इसके लिए 0.5 अंक अतिरिक्त बोनस दिया जाता है। यह पॉइंट कप्तान में × 2 और वॉयस कप्तान में × 0.75 के रूप में पाया जाता है।

छह: - यदि आपका कोई खिलाड़ी छह मरता है तो आपको 1 अंक अतिरिक्त मिलता है। यह पॉइंट कप्तान में × 2 और वॉयस कप्तान में × 0.75 के रूप में पाया जाता है।

हाफ सेंचुरी: - अगर आपका कोई भी खिलाड़ी हाफ सेंचुरी बनाता है, तो आपको इसके लिए 4 प्वाइंट एक्स्ट्रा बोनस मिलता है। यह पॉइंट कप्तान में × 2 और वॉयस कप्तान में × 0.75 के रूप में पाया जाता है।

सेंचुरी: - अगर आपका कोई भी खिलाड़ी 100 रन बनाता है, तो आपको इसके लिए 8 पॉइंट बोनस मिलेगा। यह पॉइंट कप्तान में × 2 और वॉयस कप्तान में × 0.75 के रूप में पाया जाता है।

विकेट: - अगर आपका कोई गेंदबाज या ऑल राउंडर एक विकेट लेता है, तो आपको 10 सीधे अंक मिलते हैं। अगर आपके पास एक ही गेंदबाज कप्तान है तो आपको 20 अंक मिलेंगे। और अगर खिलाड़ी आपका वॉइस कप्तान है तो आपको 15 अंक मिलेंगे।

कैच: - यदि आपका कोई भी खिलाड़ी मैच के दौरान आपका कैच लेता है, भले ही वह आपका विकेट कीपर हो, तो आपको 4 अंक मिलते हैं, यदि आपका खिलाड़ी कप्तान है तो आपको 8 अंक मिलेंगे और यदि वह खिलाड़ी आपका वॉयस कप्तान है तो 6 अंक मिल जाएंगे।

स्टंपिंग: - अगर आपका विकेट-कीपर या आपका खिलाड़ी डायरेक्ट किसी खिलाड़ी को स्टम्प आउट करता है, तो आपको 6 अंक मिलते हैं, अगर आप एक ही खिलाड़ी के कप्तान हैं, तो आपको 12 अंक मिलेंगे और खिलाड़ी आपकी आवाज़ का कप्तान है, तो आपको 9 अंक मिलेंगे ।

रन आउट: - यदि आपका कोई खिलाड़ी किसी खिलाड़ी से रन आउट होता है, तो थ्रोअर को 4 अंक मिलते हैं और थ्रोअर 2 पॉइंट को रन आउट करने के लिए पकड़ता है। दूसरी ओर, यदि आपका खिलाड़ी कप्तान है, तो आपको रन आउट करने के लिए 8 अंक मिलते हैं और फेंकने वाले को पकड़कर 4 अंक मिलते हैं। और अगर आपका खिलाड़ी वॉयस कप्तान है, तो आपको थ्रोअर के 11 अंक मिलते हैं।

इकोनॉमी रेट पॉइंट: - अगर आपका कोई गेंदबाज लगातार 2 ओवर में 4 दे रहा है, तो इसके लिए आपके खिलाड़ी को 3 अंक मिलते हैं। अगर आप ओवर को खाली फेंकते हैं, तो आपके गेंदबाज को इसके लिए 4 अंक मिलते हैं। और अगर आप लगातार 2 ओवरों के लिए 5 रन दे रहे हैं, तो आपको 1 अंक मिलेगा और अगर आपका खिलाड़ी लगातार 2 ओवरों में 9 से 10 रन प्रति ओवर दे रहा है तो आपके खिलाड़ी के -1 अंक काट लिए जाते हैं। और अगर आपका गेंदबाज लगातार 2 ओवरों में 10 से 12 रन दे रहा है, तो आपके गेंदबाज के 2 अंक काट लिए जाते हैं। और खिलाड़ी आपका कप्तान और आवाज कप्तान है, आपके अंक 2 गुना अधिक कट जाएंगे। कैप्टन में आपको × 2 और वॉयस कैप्टन में आपको × 0.75 अंक मिलते हैं।

स्ट्राइक रेट: - अगर आपका कोई खिलाड़ी 100 गेंदों पर 60 से 70 खेल रहा है, तो इसके लिए आपके खिलाड़ी का 1 अंक काटा जाता है। यदि आपका खिलाड़ी 100 गेंदों पर 51 से 59 रन बना रहा है तो आपके 2 अंक काट लिए जाते हैं और यदि आपका खिलाड़ी 100 गेंदों पर 100 रन बना रहा है, तो आपके 3 अंक काट लिए जाएंगे।

How to make money from Dream11?


ड्रीम 11 गेम खेलकर आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। आपको बस ड्रीम 11 पर एक खाता बनाना होगा।

ड्रीम 11 से पैसा कमाने के लिए, आपको केवल 2 चीजें करनी होंगी।

ड्रीम 11 पर एक खाता बनाना।
ड्रीम 11 पर अपनी टीम बनाना।
उसके बाद अगर आपकी टीम के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आपकी टीम जीतती है तो आप। 25000 तक का नकद पुरस्कार जीत सकते हैं।

How to play Dream11 Game?


ड्रीम 11 गेम खेलने के लिए, आपको पहले अपनी टीम बनाना होगा। ड्रीम 11 टीम बनाते समय आपको 100 क्रेडिट पॉइंट मिलते हैं, आपको उनकी देखभाल करनी होगी।

आपको दोनों टीमों के खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों को चुनकर अपनी टीम बनानी होगी। सभी खिलाड़ियों के अलग-अलग अंक होते हैं, जितना अधिक मूल्यवान खिलाड़ी होता है, उतने अधिक अंक उसके पास होते हैं।

आपको इन बिंदुओं में शेष 10 खिलाड़ियों का चयन करना होगा। कुल मिलाकर आपको 100 अंकों में 11 खिलाड़ियों को चुनना होगा। आपको उन खिलाड़ियों को चुनना होगा जो खेल रहे हैं।

कौन सा खिलाड़ी खेल रहा है और कौन सा नहीं? यह खोजना बहुत आसान है। जब मैच शुरू होता है, उससे 10-20 मिनट पहले, खिलाड़ी और नॉट प्लेइंग को खिलाड़ी के नाम के नीचे लिखा जाता है।

How to get payment from Dream11?


आप ड्रीम 11 से जीते गए धन को सीधे अपने बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है। इसके लिए आपको बस निम्नलिखित चरणों का पालन करना है।

अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके माई बैलेंस ऑप्शन पर जाएं, वेरिफाई नाउ इन द विनिंग सेक्शन पर क्लिक करें और अपने पैन कार्ड और बैंक खाते का विवरण जोड़ें।

सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता सत्यापित करना होगा, इसके बाद आपको पैन कार्ड को सत्यापित करना होगा। इसके बाद आप अपना बैंक खाता विवरण जोड़कर भुगतान ले सकते हैं।